
हल्द्वानी। शहर के व्यस्ततम मार्गों में से एक कालाढूंगी रोड पर बनी सड़क की दोनों लेन की चौड़ाई में पांच से छह फुट तक का फर्क पाया गया है। यह अंतर नक्शे पर भले ही मामूली लगे, लेकिन जमीनी हकीकत में यही असमानता रोजाना हजारों लोगों के लिए बड़ी परेशानी बन चुकी है। हल्द्वानी के मुखानी चौराहे से लेकर लालडांठ तिराहे तक लगभग हर दिन सुबह और शाम के वक्त वाहनों की लंबी कतारें जाम का रूप ले लेती हैं। एंबुलेंस, स्कूली बसें और नौकरीपेशा लोग इस जाम में घंटों फंसे रहते हैं।
संवाद न्यूज एजेंसी की टीम ने बुधवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे मौके पर जाकर सड़कों की माप की। फीते से की गई नापजोख में पाया गया कि डिवाइडर से दोनों ओर की सड़कें बराबर नहीं हैं। कहीं तीन फुट तो कहीं छह फुट तक का अंतर मिला। होटल क्रिस्टल ग्रांड से लेकर लालडांठ तिराहे तक पांच अलग-अलग स्थानों पर जांच की गई। परिणामों से पता चला कि कई जगहों पर एक ओर की लेन सिर्फ 21 फुट चौड़ी है, जबकि दूसरी ओर की चौड़ाई 27 से 35 फुट तक है। इस असमानता का सीधा असर यातायात पर पड़ रहा है।
इस मार्ग के दोनों ओर पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर, कोचिंग संस्थान, बैंक और शॉपिंग मॉल जैसे प्रतिष्ठान हैं, जिससे दिनभर यहां वाहनों और पैदल चलने वालों की भीड़ बनी रहती है। सुबह और दोपहर के समय ट्रैफिक इतना बढ़ जाता है कि मुखानी चौराहे से गुजरना मुश्किल हो जाता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि यह सड़क न केवल शहर की आवाजाही के लिए मुख्य मार्ग है, बल्कि भीमताल और नैनीताल जैसे इलाकों से आने-जाने वालों के लिए भी यही प्रमुख रास्ता है।
नौकरीपेशा लोग और छात्र-छात्राएं रोजाना इस जाम में फंसकर परेशान हो रहे हैं। कई बार एंबुलेंस और जरूरी सेवाओं के वाहन भी इस अव्यवस्था में अटक जाते हैं। स्थानीय नागरिकों का कहना है कि सड़क निर्माण के समय यदि चौड़ाई की समानता पर ध्यान दिया गया होता, तो आज यह समस्या पैदा न होती।
इस मुद्दे पर लोक निर्माण विभाग (लोनिवि) के अधिशासी अभियंता प्रत्यूष कुमार ने बताया कि चौराहे का चौड़ीकरण अभी किया जाना है। जब सड़क का निर्माण हुआ था, तब जगह की कमी के कारण लेनों की चौड़ाई में अंतर रह गया होगा। नियमानुसार दोनों ओर की सड़क की चौड़ाई समान रखी जाती है ताकि यातायात समानांतर रूप से चले। उन्होंने कहा कि कालाढूंगी रोड और नैनीताल रोड के साथ ही यह चौराहा अब यूयूएसडीए को हैंडओवर किया जाएगा, जिसके बाद आगे की कार्यवाही वहीं से होगी।
यूयूएसडीए के परियोजना प्रबंधक कुलदीप सिंह ने बताया कि कालाढूंगी रोड पर कटघरिया तक लगभग छह किलोमीटर क्षेत्र में सुधार का काम प्रस्तावित है। इसके लिए लोनिवि को पत्र भेजा गया है और बाहर की एक कंस्ट्रक्शन कंपनी ने सर्वे शुरू कर दिया है। जल्द ही मुखानी चौराहे का निरीक्षण कर अतिक्रमण की स्थिति का आकलन किया जाएगा और रिडेवलपमेंट प्लान तैयार किया जाएगा, जिससे लाखों लोगों की आवाजाही सुगम हो सके।




